Friday, September 20, 2024

राजकुमार पाल भारत की बास्केटबॉल टीम के साथ कोच के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे

- Advertisement -

अलंकृता सोलन ब्यूरो:

राजकुमार पाल भारत की बास्केटबॉल टीम के साथ कोच के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे

स्पेशल ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेल कूद प्रतियोगिता 16 जून 2023 से 25 जून 2023 तक जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित होने जा रही है। भारत सहित विश्व के 170 देशों के लगभग 7000 दिव्यांग खिलाड़ी 24 खेलों में भाग लेंगे। भारत की ओर से 285 का दल जिसमें (खिलाड़ी, कोच,सहायक कोच व विभाग के मुखिया व स्टाफ) इन विश्व ग्रीष्मकालीन पांच अलग-अलग खेलों में भाग लेगा ।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डूमेहर में डीपीई के पद पर कार्यरत राजकुमार पाल भारत की बास्केटबॉल टीम के साथ कोच के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। श्री राजकुमार पाल गणपति एजुकेशन सोसायटी कुनिहार के साथ स्वेच्छा पूर्ण ढंग से जुड़े हैं तथा इस संस्था के मुख्य कोच हैं। कोच राजकुमार पाल द्वारा इसी संस्था का तैयार किया एक दिव्यांग खिलाड़ी अवनीश कौंडल भी बास्केटबॉल में भारत की टीम का प्रतिनिधित्व करेगा।

स्पेशल ओलंपिक भारत का तीसरा प्रशिक्षण शिविर अमेठी विश्वविद्यालय नोएडा में 24 अप्रैल से 29 अप्रैल 2023 तक संपन्न हुआ जिसमें स्पेशल ओलंपिक हिमाचल की ओर से दो कोच, खिलाड़ियों और एक सहायक स्टाफ के रूप में कुल 5 लोगों ने भाग लिया। श्री राजकुमार पाल पहले भी स्पेशल ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलें 2019 दुबई यूएई में आयोजित हुई थी उसने लड़कों की बास्केटबॉल टीम के साथ कोच के रूप में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं तथा तथा 2019 में लड़कों की बास्केटबॉल टीम ने श्री राजकुमार पाल के मार्गदर्शन में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। स्पेशल ओलंपिक भारत का बास्केटबॉल नेशनल पांडिचेरी में हुआ था जिसमें कोच के रूप में श्री राजकुमार पाल ने हिमाचल टीम का प्रतिनिधित्व किया । उस नेशनल से राजकुमार पाल व अवनीश कौंडल का चयन भारत के पहले शिविर के लिए हुआ। यह शिविर गांधीनगर गुजरात में आयोजित हुआ। वहां पर भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा चयनित कमेटी द्वारा छटनी करके राजकुमार पाल का चयन दूसरे इंडिया कैंप के लिए कोच के रूप में किया गया। दूसरा इंडिया कैंप भी गुजरात के गांधीनगर में दिसंबर 2022 में आयोजित किया गया। वहां पर फिर स्पेशल ओलंपिक भारत द्वारा चयनित कमेटी द्वारा छटनी करके राजकुमार पाल का फाइनल चयन तीसरे इंडिया कैंप के लिए किया गया।

राजकुमार पाल पिछले 15 वर्षों से इन दिव्यांग बच्चों के साथ जुड़े हैं। राज कुमार पाल ने इस उपलब्धि के लिए स्पेशल ओलंपिक हिमाचल व स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्षा श्रीमती मल्लिका नड्डा जी, नेशनल कार्यालय के सभी पदाधिकारियों हिमाचल चैप्टर के क्षेत्रीय निदेशक श्री परीक्षित मेहदूदिया उपाध्यक्ष श्रीमती रश्मि धर सूद हिमाचल स्पेशल ओलंपिक के समस्त पदाधिकारियों का तथा गणपति एजुकेशन सोसाइटी के निदेशक डॉ रोशन लाल शर्मा जी का धन्यवाद किया है राज कुमार पाल ने बताया कि बर्लिन विश्व 2023 मैं भारतीय खिलाड़ी बास्केटबॉल के साथ-साथ अन्य खेलों में भी पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करेंगे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live TV
Advertisements
मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -